उत्तरप्रदेशउत्तराखंड

प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी उत्तराखंड सरकार की एक नई पहल उत्तराखंड नवीन पोर्टल अपणी सरकार का शुभारंभ

प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी उत्तराखंड सरकार की एक नई पहल उत्तराखंड नवीन पोर्टल अपणी सरकार का शुभारंभ

प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी उत्तराखंड सरकार की एक नई पहल उत्तराखंड नवीन पोर्टल अपणी सरकार का शुभारंभ

जग्गू बोहरा उत्तर प्रदेश उत्तराखंड

प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा देहरादून से आज सभी विभागों की नागरिक सेवाओं को एकीकृत करते हुए जनमानस तक सुविधाजनक, कुशल एवं पारदर्शी तरीके से उपलब्ध कराने के उद्देश्य से उत्तराखंड सरकार के नवीन पोर्टल अपणी सरकार का विधिवत शुभारंभ किया गया। इसके तहत ई- डिस्ट्रिक्ट के माध्यम से संचालित 32 सेवाओं को अद्यतन करते हुए कुल 75 सेवाओं को अपणी सरकार के माध्यम से जनमानस तक पहुंचाया जाएगा। आपणी सरकार पोर्टल के माध्यम से 9 विभागों की 75 सेवाएं यथा — चरित्र प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र, रोजगार पंजीकरण, वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन एवं विकलांग पेंशन आदि को फेसलेस, कैशलेस एवं पेपरलेस तरीके से आ नागरिकों को उपलब्ध कराया जाएगा। यह सभी सेवाएं नागरिकों को ई- डिस्ट्रिक्ट केंद्रों एवं सीएससी केंद्रों एवं पोर्टल पर भी उपलब्ध कराई जाएंगी।
इसके साथ ही माननीय मुख्यमंत्री जी ने *उन्नति पोर्टल* का भी शुभारंभ किया। उन्नति पोर्टल के माध्यम से उत्तराखंड सरकार के सभी विभागों के परियोजना को प्रस्तावित किया जा सकता है एवं लंबित विभागीय प्रस्तावों कि निगरानी, अनुवर्ती कार्यवाही, परियोजना की प्रगति की निगरानी एवं बेहतर अंतर्विभागीय समन्वय के लिए उत्तराखंड सरकार द्वारा *उन्नति पोर्टल* विकसित किया गया है।
इस अवसर जिला सभागार चम्पावत में वर्चुअली कार्यक्रम को प्रदर्शित किया गया। सभागार में जिलाधिकारी श्री विनीत तोमर की अध्यक्षता में कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिलाधिकारी ने अपने संबोधन में कहा कि सरकार लगातार जनसुविधाओं को जन जन तक पहुंचाने की दिशा में कार्यरत है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन सरकार की सभी योजनाएं एवं जनसुविधाओं को जनपद में लागू करने के लिए तत्पर है। सभी योजनाओं एवं सुविधाओं का फायदा जनपद के सभी नागरिकों को पहुंचाया जाएगा। इस क्रम में जिलाधिकारी ने सभी विभागों के अधिकारियों को सभी योजनाओं के प्रभावी कार्यान्वयन करने की सख्त हिदायत दी। उन्होंने सभी अधिकारियों को चेताते हुए कहा कि यदि किसी भी अधिकारी की लापरवाही सामने आती है तो उसके खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
इस कार्यक्रम में सीडीओ श्री राजेंद्र सिंह रावत, एडीएम श्री शिवचरण द्विवेदी, एसडीएम सदर अनिल चन्याल, डीपीआरओ सुरेश बैनी, जिला समाज कल्याण अधिकारी आरएस सामंत, श्रम परवर्तन अधिकारी मीनाक्षी भट्ट, अधिशासी अभियंता जल संस्थान बिलाल युनुस, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी भागवत प्रसाद पाण्डेय, ई- डिस्ट्रिक्ट मैनेजर तनुज रावल, सीएससी मैनेजर समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

वीडियो:

Related Articles

error: Content is protected !!
Close