नई दिल्ली

भारत में ताजे फलों के अग्रणी आयातकों में से एक आईजी इंटरनेशनल की मंशा भारत में अपनी मौजूदगी बढ़ाने की है

भारत में ताजे फलों के अग्रणी आयातकों में से एक आईजी इंटरनेशनल की मंशा भारत में अपनी मौजूदगी बढ़ाने की है

आईजी इंटरनेशनल ने दिल्ली में एक नई कोल्ड स्टोरेज फैसिलिटी खोली, जो भारत में इसकी 17वीं कोल्ड स्टोरेज फैसिलिटी है

भारत में ताजे फलों के अग्रणी आयातकों में से एक आईजी इंटरनेशनल की मंशा भारत में अपनी मौजूदगी बढ़ाने की है

गोविंद कुमार नई दिल्ली

5 जनवरी, 2022: भारत में ताजे फलों के अग्रणी आयातकों में से एक आईजी इंटरनेशनल ने नई दिल्ली में अपनी नई कोल्ड स्टोरेज सुविधा के लॉन्च की घोषणा की है। 3000 वर्गमीटर में फैली यह सुविधा 3500 पैलेट्स को स्टोर कर सकती है और 0°C से 2°C तक तापमान मेंटेन कर सकती है।

नई लॉन्च हुई यह कोल्ड स्टोरेज सुविधा अपनी तरह की 17वीं है। इसमें रेल्वे साइडिंग और 60 एकड़ का कंटेनर फ्रेट स्टेशन (सीएफएस) है, जो इसके कामों को आसान बनाता है। साल 2018 में, कंपनी ने मुंबई में ऐसी एक फैसिलिटी खोली थी, जो मुंबई शहर में चौथी थी। इसने आईजी इंटरनेशनल को भारत की दूसरी सबसे बड़ी कोल्ड चेन कंपनी बना दिया था।

साल 2020 में, आईजी ने लीड-टाइम कम करने के लिये विश्व-स्तरीय स्टोरेज सुविधाएं बनाने हेतु भारत की सबसे बड़ी पेशेवर और एकीकृत अवसंरचना एवं शिपिंग कंपनी जेएम बक्‍शी ग्रुप के साथ गठबंधन किया था। दिल्ली की फैसिलिटी न्हावाशेवा में कोल्ड स्टोरेज फैसिलिटी के लिये सफल सहयोग के बाद इस ग्रुप के साथ दूसरा सफल ट्रांजेक्शन है। सहयोग के अंतर्गत देशव्यापी आधार पर ऐसे और भी रणनीतिक गठजोड़ होंगे, जो दोनों पार्टनर्स का महत्व बढ़ाएंगे। इस गठजोड़ पर समझाते हुए जेएम बक्‍शी के मनोज अरोड़ा ने कहा, “यह कदम अपनी सेवाओं की पेशकश को जितना संभव हो, ग्राहकों की जरूरतों के अनुसार बनाने और कम खर्चीले तरीके से ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिये अपनी विभिन्‍न क्षमताओं को एकीकृत करने की हमारे ग्रुप का इरादा दिखा रहा है।”

इस लॉन्च के बारे में आईजी इंटरनेशनल में फाइनेंस और ऑपरेशंस के डायरेक्टर तरुण अरोड़ा ने कहा, “हम अपने भारतीय उपभोक्ताओं को सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता के ताजे फल देने के लिये प्रतिबद्ध हैं और कोल्ड चेन के रख-रखाव में अग्रणी होने के कारण हम ऐसा कर सकते हैं। यह टर्मिनल्स हमें लचीला बनने और अपने परिचालन को दुरुस्त रखने में समर्थ बनाते हैं। दिल्लीं की इस सुविधा में ट्रेन या ट्रक साथ-साथ पार्क किये जा सकते हैं, जिससे बड़े वॉल्यूम्स को संभालना आसान होगा। हम जेएम बक्‍शी के डीआईसीटी इनलैण्ड कंटेनर डिपो में वॉल्यूम्स बनाकर खुश हैं और आगे भी यह जारी रखना चाहते हैं। यह रणनीतिक रूप से सोनीपत में स्थित है और दिल्ली/एनसीआर में ईएक्स आईएम और डोमेस्टिक कार्गोज के लिये अच्छी क्षमता वाला और कम खर्चीला है।”

दिल्ली और मुंबई के अलावा, कंपनी की अन्य कोल्ड चेन सुविधाएं पनवेल, बेंगलुरू, चेन्नई, गनौर, चंडीगढ़, जयपुर और अमरावती में स्थित हैं। आईजी इंटरनेशनल की योजना ऐसे ही कोल्ड चेन टर्मिनल्सा के लिये जेएम बक्‍शी के साथ भागीदारी कर पूरे भारत में विस्तार करने की है।

आईजी इंटरनेशनल के विषय में:
आईजी इंटरनेशनल भारत में ताजे फलों के टॉप आयातकों में से एक है। इस खास बाजार में यह ब्राण्ड 50 वर्षों से ज्यादा समय से मौजूद है और उसने अपनी प्रतिष्ठा स्थापित की है। कंपनी के पास एक व्यवस्थित और रणनीतिक सोर्सिंग सिस्टम है, जिसे अच्छी तरह से कनेक्टेड ओवरसीज प्रोक्योरमेंट नेटवर्क वाली एक सुगम सप्लाय चेन का सहयोग मिलता है। 50 से ज्यादा किस्मों के साथ यह अपने भारतीय ग्राहकों के लिये 22 देशों की अत्यंत विविधतापूर्ण पेशकशें करता है। प्रीमियम फलों का आयात, विपणन और वितरण कम्पार्टमेंट वाले अलग-अलग सब-ब्राण्ड्स के माध्यम से किया जाता है, जैसे आईजी एप्पल, आईजी कीवी, आईजी सिट्रस, आईजी पीयर, आईजी ग्रेप्स, आईजी टैमरिंड, आईजी एवोकेडो, आईजी ब्लूबेरी, आईजी चेरी, और आईजी प्लम। भारत में हर उपभोक्ता तक पहुँचने के लिये इस कंपनी के पास एक सक्षम, पैना और देशव्यापी नेटवर्क है, जो ऑफलाइन और ऑनलाइन चैनलों के माध्यम से बिक्री करता है।

Related Articles

error: Content is protected !!
Close