नई दिल्ली

व्यावसायिक वृद्धि की चुनौतियों से निपटने के लिए डेटा-संचालित पूर्वानुमान की भूमिका

व्यावसायिक वृद्धि की चुनौतियों से निपटने के लिए डेटा-संचालित पूर्वानुमान की भूमिका

व्यावसायिक वृद्धि की चुनौतियों से निपटने के लिए डेटा-संचालित पूर्वानुमान की भूमिका

गोविंद कुमार नई दिल्ली

1 जून 2022 नई दिल्ली :- हर व्यावसायिक संगठन सतत विकास प्राप्त करने और नई बुलंदियों पर पहुँचने की उम्मीद रखता है। कंपनी की वृद्धि (ग्रोथ) से कर्मचारियों के लिए नए अवसर और रोमांचक अनुभव उत्पन्न होते हैं। हालांकि, वृद्धि के साथ चुनौतियाँ भी जुड़ी रहती हैं। ये चुनौतियाँ विविध ग्राहकों की माँग को पूरा करना, कार्यकुशल कार्यप्रवाह का प्रबंधन करना, प्रतिस्पर्धियों का मुकाबला करना, योजना बनाना और फैसले करना, आदि जैसी हो सकती हैं। डिजिटल प्रगति के इस दौर में व्यावसायिक संगठनों के लिए अपनी बढ़ती चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए डेटा सबसे महत्वपूर्ण संपदा है। डेटा की मदद से कंपनियाँ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग जैसी उन्नत तकनीकों को अपना कर सटीक और समझदारी से भरा निर्णय कर सकती हैं।

जो व्यावसाय डेटा-प्रेरित युक्तियाँ अपना रहे हैं वे चुनौतियों का मुकाबला करने में समर्थ और अपने प्रतिस्पर्धियों से आगे चलने में सक्षम हैं। फ़ॉरेस्टर के अनुसार डेटा संचालित कंपनियाँ हर साल औसत 30% की दर से वृद्धि कर रही है और लगातार अपने प्रतिस्पर्धियों से बेहतर प्रदर्शन कर रही हैं। डेटा की ताकत व्यापक रूप से बढ़ रही है और इससे व्यवसायियों को अपना परफॉरमेंस सुधारने, परिचालनों को दुरुस्त करने, और सुदृढ़ ग्राहक सम्बन्ध विकसित करने में आसानी हो रही है। फाइनेंस ओनाइन का अनुमान है कि बिग डेटा की वैश्विक आमदनी वर्ष 2025 तक $119 बिलियन पर पहुँच जायेगी।श्री प्रभाकर तिवारी, मुख्य विकास अधिकारी, एंजेल वन लिमिटेड

व्यवसायियों को चुनौतियों से निपटने और विकास करने के लिए सक्षम बनाने में डेटा की भूमिका
फोर्ब्स के अनुसार उद्यमों के 79% कार्यकारी अधिकारियों का कहना है कि बिग डेटा नहीं अपनाने से उन्हें अपनी प्रतिस्पर्धी स्थिति पर जोखिम उठाना पड़ेगा और वे कारोबार से बाहर हो जायेंगे। व्यावसायिक संगठन रणनैतिक व्यावसायिक कदम उठाने और बेहतर फैसले करने के लिए मूल्यवान डेटा अंतर्दृष्टि के माध्यम से चुनौतियों को दूर करने के लिए बिग डेटा का लाभ उठा रहे हैं। डेटा-संचालित युक्तियों से व्यवसायियों को चुनौतियों का मुकाबला करने, नए अवसरों को चिन्हित करने, बेहतर ग्राहकीय अनुभव प्रदान करने और आमदनी बढ़ाने के लिए डेटा से प्राप्त अंतर्दृष्टि का लाभ उठाने में मदद मिलती है।

डेटा की भविष्यवाणी लागतें कम करने में सहायक होती हैं
बिग डेटा के विश्लेषण महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं जो संगठनों को दक्षता उन्नत करने और लागतें कम करने में मदद करती हैं। डेटा के प्रभावकारी प्रयोग के सबसे महत्वपूर्ण फायदों में से एक है विपणन और अन्य गतिविधियों से लागतों को कम करने की क्षमता। डेटा से प्राप्त अंतर्दृष्टि व्यवसायियों को ज्यादा लक्षित और व्यक्तिपरक प्रचार अभियान चलाने की क्षमता प्रदान करती हैं। बिग डेटा का लाभ उठाकर कंपनियाँ परिचालन लागत में कमी और उच्चतर आमदनी उत्पन्न कर सकती हैं। बीएआरसी के अनुसंधान के अनुसार बिग डेटा का प्रयोग करने वाली कंपनियों के लाभ में 8% तक की वृद्धि और लागतों में 10% तक की कमी होती है।

बिग डेटा की भविष्यवाणी से बिक्री बढ़ाने में मदद मिलती है
बिग डेटा विश्लेषण का प्रयोग करके कंपनियाँ अपनी बिक्री बढ़ा सकती हैं, जो दुनिया भर में कारोबार के प्राथमिक उद्देश्यों में से एक है। कंपनियाँ चुनौतियों का सामना करती हैं, जब उनके पास अपने लक्षित ग्राहकों और अपनी ज़रूरतों को जानने की पर्याप्त अंतर्दृष्टि नहीं होती है। विक्रय केपीआइज का अधिकतम प्रयोग करके व्यावसायिक संगठन बुद्धिमत्तापूर्ण कदम उठा सकते हैं। कंपनियाँ अपनी रणनीतियों को संरेखित करके और विक्रय संबंधी डेटा का पता लगाकर बेहतर ग्राहक सूचना पा सकती हैं। जितना अधिक विक्रय डेटा का विश्लेषण किया जाएगा उतनी ही ज्यादा सूचना कंपनियों को मिलेगी जिससे उन्हें मूल्यवान बिन्दुओं को छाँटने में मदद होगी। संगठन डेटा विश्लेषण के आधार पर प्रक्रियाओं का स्वचालन करके विक्रय में वृद्धि भी कर सकती हैं।

डेटा की भविष्यवाणी से नए ग्राहकों की अधिप्राप्ति और वर्तमान ग्राहकों के प्रतिधारण में मदद मिलती है
एक रिपोर्ट के अनुसार उद्योग के एक-तिहाई प्रोफेशनल्स का यकीन है कि ग्राहकों को समझने और निर्णय करने के लिए डेटा-समार्थित कार्यपद्धतियाँ ज़रूरी हैं। मैकिन्सी के अनुसार ग्राहक कंपनियों से व्यक्तिपरक अनुभव मिलने की अपेक्षा करते हैं और तीन-चौथाई को अगर वह अनुभव अच्छा नहीं लगा तो वे सम्बंधित कंपनी से मुँह मोड़ लेंगे। ग्राहक पाने और गहन जानकारी पाकर बेहतर सेवाओं के माध्यम से वर्तमान ग्राहकों को अपने साथ बनाए रखने में डेटा महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

डेटा-संचालित संगठन को नए ग्राहक मिलने की संभावना 23 गुणा अधिक, उनके प्रतिधारण की संभावना 6 गुणा अधिक होती है और मुनाफे के मामले वे 19गुणा ज्यादा लाभकारी स्थिति में होते हैं। अगर कंपनियाँ अपने ग्राहकों की चाहतों को समझने में असफल रहती हैं और खराब सेवाएँ तथा उत्पाद मुहैया करती हैं तो उन्हें चुनौतियों का सामना करना पड़ता है और उनकी वृद्धि रुक जाती है। बिग डेटा ग्राहकों के स्वरुप और प्रवृत्तियों के अवलोकन में सहायक होती हैं और कंपनी जितना अधिक डेटा संग्रह करती है उतना ही ज्यादा ग्राहकों के स्वरुप और इससे संचालित होने वाली प्रवृत्तियों पर मूल्यवान जानकारी प्राप्त होती है। बिग डेटा विश्लेषण की रणनीति लागू करने से ग्राहकों के व्यवहार की परिपाटी पर विस्तृत विवरण प्राप्त होता है और ग्राहक की चाहत पूरी करने में आसानी होती है। उदाहरण के लिए ऐसा करने से नेटफ्लिक्स को ग्राहक प्रतिधारण पर प्रति वर्ष $1 बिलियन की बचत होती है। श्री प्रभाकर तिवारी, मुख्य विकास अधिकारी, एंजेल वन लिमिटेड

नवाचार एवं उत्पाद विकास में तेजी के लिए डेटा की भविष्यवाणी
शिकागो एनालिटिक्स ग्रुप के अनुसार, डेटा विश्लेषण से नवाचार चक्रों में 25% अधिक तीव्रता लाने में मदद मिलती है। नए उत्पादों का नवाचार और निर्माण अब डेटा के प्रभावकारी प्रयोग के कारण कोई चुनौती नहीं रहा। भरी-भरकम डेटा संग्रह करके कंपनियाँ ज्यादा महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त कर सकती हैं जो उन्हें अपने ग्राहकों की ज़रूरत के अनुसार नए उत्पादों को डिजाईन करने में मदद करेगी। बिग डेटा एनालिटिक्स के साथ कंपनियाँ अपने प्रतिस्पर्धियों की विविध गतिविधियों का भी पता लगा सकती हैं, उत्पादों की समीक्षा और दूसरे अनेक कार्यों को अंजाम दे सकती हैं। 642% व्यवसायी दावा करते हैं कि वे बिग डेटा का प्रयोग करके नवाचार को संचालित कर रहे हैं। इसलिए बिग डेटा का लाभ उठाकर संगठन अपने ग्राहकों की बदलती माँगों को पूरा करने और एक निष्ठावान ग्राहक आधार तैयार करने के लिए नए उत्पादों का नवाचार कर सकते हैं।

आज के डिजिटल जगत में वित्तीय संगठनों की सफलता के लिए नवाचार ही कुंजी है। बिग डेटा गहन और महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं जो नवाचार करने में सहायक होती हैं। डेटा की इन गहन जानकारियों से प्रवृत्तियों, ग्राहक व्यवहार और ज़रूरतों की बेहतर समझ प्राप्त होती है। इस प्रकार, कंपनियाँ नए उत्पादों और सेवाओं के बारे में समझदारी के साथ फैसले कर सकती हैं।

धोखाधड़ी और अनुपालन
वित्तीय संस्थानों के लिए सुरक्षा आवश्यक है क्योंकि वे हर रोज भारी संख्या में लेन-देन करते हैं। उनके लिए अपने संवेदनशील और गोपनीय डेटा की रक्षा करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। इसके लिए अलग-अलग ट्रांजैक्शन डेटा के साथ-साथ ग्राहकीय व्यवहार जैसे अतिरिक्त जानकारियों की ज़रुरत होती है। बिग डेटा की मदद से कंपनियाँ धोखाधड़ी के पैटर्न की जानकारी देने वाले विशाल डेटा का संग्रह कर सकती हैं और फिर उसके अनुसार आवश्यक कारवाई कर सकती हैं।

निष्कर्ष
डेटा का लाभ उठाने वाले संगठन इससे असाधारण लाभ कमा रहे हैं। यह चुनौतियों का प्रभावकारी ढंग से मुकाबला करके कारोबार की वृद्धि में उत्प्रेरक का काम करते हैं। कंपनियाँ सटीक डेटा भविष्यवाणी के साथ अंदाज और अनुमान के बदले पूरी जानकारी के साथ समझदारी से फैसले ले सकती हैं।

Related Articles

error: Content is protected !!
Close