टेक्नोलोजी

सेफेक्स केमिकल्स ने मुंबई स्थित केमिकल निर्माता शोगुन ऑर्गेनिक्स का अधिग्रहण किया।

सेफेक्स केमिकल्स ने मुंबई स्थित केमिकल निर्माता शोगुन ऑर्गेनिक्स का अधिग्रहण किया।

सेफेक्स केमिकल्स ने मुंबई स्थित केमिकल निर्माता शोगुन ऑर्गेनिक्स का अधिग्रहण किया।

गोविंद कुमार (नई दिल्ली)

इसका लक्ष्य एग्रोकेमिकल निर्यात में विस्तार करना और होम केयर व एग्रोकेमिकल टेक्निकल उत्पादन क्षेत्र में कदम रखना है

12 मई, 2021: भारत की प्रमुख एग्रोकेमिकल कंपनी सेफेक्स केमिकल्स इंडिया लिमिटेड (“सेफेक्स” या “कंपनी”) ने मुंबई स्थित शोगुन ऑर्गेनिक्स लिमिटेड का अधिग्रहण करने की घोषणा की। इस अधिग्रहण से सेफेक्स को एग्रोकेमिकल तकनीकी सेगमेंट में विस्तार करने और होम केयर व एग्रोकेमिकल टेक्निकल मैन्युफैक्चरिंग सेगमेंट में कदम रखने के लिए प्लेटफॉर्म मिलेगा। इसी के साथ, सेफेक्स के प्रमोटर श्री एस. के. चौधरी, श्री नीरज जिंदल, श्री राजेश जिंदल और श्री पीयूष जिंदल शोगुन ऑर्गेनिक्स के बोर्ड में शामिल होंगे।

1991 में स्वर्गीय श्री एस. के. जिंदल और श्री एस. के. चौधरी ने सेफेक्स की स्थापना की थी, जो भारतीय फसलों की सुरक्षा और उत्पादकता बढ़ाने में मदद करने वाले ब्रांडेड एग्रोकेमिकल्स का निर्माण और बिक्री करती है। कंपनी ने अपने अनूठे मल्टी-ब्रांड मॉडल और प्रत्यक्ष वितरण नीति से, भारतीय एग्रोकेमिकल बाज़ार में ब्रांडेड फॉर्मूलेशन सेगमेंट को दोबारा परिभाषित किया है। इसने हाल ही में अग्रणी भारत-केंद्रित विकास निजी इक्विटी फर्म, क्रिसकैपिटल से $50 मिलियन का फंड हासिल किया। शोगुन ऑर्गेनिक्स भारतीय होम केयर टेक्निकल सेगमेंट में एक मार्केट लीडर है और कंपनी के पास एग्रोकेमिकल्स के लिए तकनीकी निर्माण की मंज़ूरी है। इस लेनदेन का सुझाव इन्वेस्टेक इंडिया (एकमात्र वित्तीय सलाहकार) और रोहिला एंड कंपनी (कानूनी परामर्शदाता) ने दिया था।

इस अधिग्रहण पर बात करते हुए, सेफेक्स के निदेशक, नीरज जिंदल ने कहा, “हम सेफेक्स ग्रुप में शोगुन ऑर्गेनिक्स और इसकी टीम का खुशी से स्वागत करते हैं। शोगुन ऑर्गेनिक्स, भारतीय होम-केयर टेक्निकल सेगमेंट में अपनी प्रभावी लीडरशिप स्थिति, मजबूत ग्राहक संबंध और निर्यात क्षमताओं की वज़ह से सेफेक्स की विकास यात्रा के अगले चरण के लिए एक आदर्श साथी है। हम शोगुन के मौजूदा बुनियादी ढांचे का फायदा उठाकर एग्रोकेमिकल प्रोद्योगिकी सेगमेंट में कदम रखना चाहते और एग्रोकेमिकल निर्यात बाज़ार में विस्तार करना चाहते हैं।”

सेफेक्स के डायरेक्टर, पीयूष जिंदल ने कहा, “सेफेक्स अपनी विकास यात्रा में शोगुन की प्रबंधन टीम के साथ साझेदारी से उत्साहित है। होम केयर टेक्निकल एक आकर्षक बाज़ार है और शोगुन ने इस सेगमेंट में लगातार 50% से अधिक बाज़ार हिस्सेदारी बनाए रखी है। हमारा मानना है कि दोनों कंपनियों के बीच मजबूत तालमेल है और संयुक्त इकाई से हमें ऐसा प्लेटफॉर्म मिलेगा, जिससे सेफेक्स एग्रोकेमिकल और होम केयर टेक्निकल सेगमेंट में एक महत्वपूर्ण कंपनी के रूप में आगे बढ़ेगी।”

सेफेक्स पिछले 4 वर्षों में 26% रेवेन्यू सी.ए.जी.आर. देते भारत में सबसे तेजी से बढ़ती एग्रोकेमिकल कंपनियों में से एक है। इसने उद्योग में पिछले 10 में से, लगातार 9 सालों तक बेहतर प्रदर्शन किया है। आज, 17 राज्यों में 10,000+ वितरकों के नेटवर्क के साथ सेफेक्स पूरे भारत में मौजूद है।

सेफेक्स केमिकल्स के बारे में

1991 में स्थापित, सेफेक्स केमिकल्स भारत में फसल सुरक्षा उत्पादों का उत्पादन और बिक्री करने वाली एक प्रमुख कंपनी है। 2010 में दो उत्तरी राज्यों पंजाब और हरियाणा से शुरू होकर, कंपनी ने सफलतापूर्वक 10,000 से अधिक डीलरों के साथ पूरे भारत के 17 राज्यों में अपना वितरण नेटवर्क बनाया है, और 20 लाख से ज्यादा किसानों को सेवाएं देती है। सेफेक्स की एक अनूठी मार्केटिंग नीति है, जिसमें कीटनाशकों, शाकनाशी, कवकनाशी, सूक्ष्म पोषक तत्वों, पेस्टिसाइड और पौधे बढ़ाने के रेगुलेटर्स की श्रेणी में 100 से अधिक उत्पादों का व्यापक प्रोडक्ट पोर्टफोलियो है। चालू वित्त वर्ष में 700 करोड़ रुपये के रेवेन्यू (जो पिछले 11 वर्ष में 18 गुना बढ़ा है) के साथ, यह भारत में सबसे तेज़ी से बढ़ने वाली एग्रोकेमिकल कंपनियों में से एक रही है। इसके बेहतरीन संरचना वाले बिक्री और मार्केटिंग संगठन में 500+ कर्मचारी शामिल हैं, जिन्होंने किसानों के बीच भरोसा पैदा करने और फसल सुरक्षा उद्योग के प्रति मजबूत प्रतिबद्धता दर्ज कराने में मदद की है। कंपनी पूरे भारत में स्थित पांच विनिर्माण संयंत्रों का संचालन करती है।

  1. शोगुन ऑर्गेनिक्स के बारे में

1993 में स्थापित, शोगुन ऑर्गेनिक्स भारतीय होम केयर टेक्निकल सेगमेंट में सबसे बड़ी कंपनी है, जिसके पास सबसे ज्यादा बाज़ार हिस्‍सेदारी है और साथ ही इसके पास एग्रोकेमिकल्स के लिए उत्पादन तकनीकों के लिए मंज़ूरी है। शोगुन होम केयर और मच्‍छर मारने के उद्योगों में मुख्य रूप से उपयोग होने वाली सक्रिय सामग्रियों और तकनीकों का उत्पादन करता है। शोगुन के ग्राहकों की सूची कई प्रसिद्ध कंपनियां हैं, जिसमें हिट बनाने वाले गोदरेज ग्रुप और मॉर्टीन बनाने वाले रेकिट्ट जैसी प्रमुख कंपनियां भी शामिल हैं। शोगुन सात से ज्यादा देशों में अपने उत्पादों का निर्यात भी करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close