टेक्नोलोजीनई दिल्ली

क्रॉस कॉमिक्स ने 11 लाख मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता दर्ज किए; 1.5 साल में 30 लाख डाउनलोड का आंकड़ा पार किया

क्रॉस कॉमिक्स ने 11 लाख मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता दर्ज किए; 1.5 साल में 30 लाख डाउनलोड का आंकड़ा पार किया

क्रॉस कॉमिक्स ने 11 लाख मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता दर्ज किए; 1.5 साल में 30 लाख डाउनलोड का आंकड़ा पार किया

गोविंद कुमार(नई दिल्ली)

क्रॉस कॉमिक्स ने हाल ही में एमएक्स प्लेयर और जियो के माध्यम से क्रॉस गेम्स के अनावरण के साथ भारत में मोबाइल गेमिंग के क्षेत्र में भी कदम रखा है

नेशनल, 25 जून, 2021: वेबटून, एक तरह की डिजिटल कॉमिक है, जिसकी शुरुआत दक्षिण कोरिया में हुई थी। इसने पिछले कुछ वर्षों में युवाओं के बीच अत्यधिक आकर्षण प्राप्त किया है और अधिक से अधिक भारतीय कॉमिक प्रशंसकों ने कोरियाई सांस्कृतिक लहर की ओर रुख किया है। इस पृष्ठभूमि में भारत में अपनी तरह का पहले वेबटून ऐप क्रॉस कॉमिक्स ने 11 लाख मासिक सक्रिय उपयोगकता (एमएयू) दर्ज किए हैं। इसका उद्देश्य देश के युवाओं के लिए नए, रोमांचक वेबटून लाना है। दिसंबर 2019 में भारत में सेवा शुरू करने के बाद से प्लेटफॉर्म ने 30 लाख डाउनलोड के आंकड़े को भी पार कर लिया है।

15-24 आयु वर्ग को लक्षित करने वाले क्रॉस कॉमिक्स का उल्लेखनीय विकास प्रक्षेपवक्र इसके मोबाइल-अनुकूल प्रारूप और आकर्षक सामग्री के 9 शैलियों से आया है, जैसे- एक्शन, रोमांस, ड्रामा, कॉमेडी, फैंटेसी, हॉरर, स्लाइस ऑफ लाइफ, मिस्ट्री और थ्रिलर। इस मंच का अधिकांश यातायात टियर- I और टियर- II शहरों से आता है, जिसमें महिलाओं का प्रतिशत सबसे अधिक है। क्रॉस कॉमिक्स ने हाल ही में सितंबर 2020 में एमएक्स प्लेयर और जियो के माध्यम से क्रॉस गेम्स के अनावरण के साथ भारत में मोबाइल गेमिंग क्षेत्र में प्रवेश किया है।

इस उपलब्धि पर टिप्पणी करते हुए, श्री ह्यूनवू थॉमस किम, एमडी, सह-संस्थापक और अध्यक्ष, क्रॉस कॉमिक्स, ने कहा, “कोरियाई सामग्री के साथ भारतीय बाजार में प्रवेश करना मेरे करियर के सबसे संतुष्टिदायक अनुभवों में से एक रहा है। हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि क्रॉस कॉमिक्स पिछले 1.5 वर्षों में तेजी से बढ़ा है। टीम को बधाई क्योंकि वे भारत में प्लेटफॉर्म के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते रहे हैं। क्रॉस कॉमिक्स में हम मानते हैं कि सम्मोहक कहानियां दुनिया में कहीं भी काम कर सकती हैं। हम अपने उपयोगकर्ताओं के लिए आकर्षक, नए प्रकार की सामग्री लाना जारी रखने और एक संपन्न स्थानीय बाजार बनाने के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए तत्पर हैं।”

सितंबर 2003 में स्थापित क्रॉस पिक्चर्स, क्रॉस कॉमिक्स की पैरेंट कंपनी का मुख्यालय सियोल, दक्षिण कोरिया में है और इसके कार्यालय मुंबई और लॉस एंजिल्स में हैं। 162,14,992 रुपए (250 मिलियन वोन) की विशाल पूंजी के साथ क्रॉस पिक्चर्स ने इस वर्ष 75 करोड़ रुपए (11.4 बिलियन वोन) के राजस्व का अनुमान लगाया है। क्रॉस कॉमिक्स 25 असाधारण प्रतिभाशाली युवा भारतीय और कोरियाई व्यक्तियों के साथ सामग्री पर काम कर रहा है। वर्तमान में यह मंच अंग्रेजी, तेलुगु और हिंदी में सामग्री प्रदान करता है, और जल्द ही और अधिक स्थानीय भाषाओं को जोड़ने की योजना है।

क्रॉस कॉमिक्स के बारे में
भारतीय बाजार में क्रॉस कॉमिक्स अपनी तरह का पहला वेबटून ऐप है। डिजिटल सामग्री क्षेत्र में वेबटून की बढ़ती लोकप्रियता और भारत में प्रमुख शुरुआत को देखते हुए क्रॉस कॉमिक्स का लक्ष्य देश के युवाओं के लिए रोमांचक, नए वेबटून लाना है।

इस मंच को उनकी बहुराष्ट्रीय फिल्म और प्रोडक्शन कंपनी क्रॉस पिक्चर्स के तहत दक्षिण कोरियाई निवेश बैंकर से फिल्म निर्माता बने ह्यूनवू थॉमस किम द्वारा लॉन्च किया गया था, जिसने <ओह! बेबी> और <TE3N> जैसी लोकप्रिय भारतीय फिल्मों का निर्माण किया है। 2004 में स्थापित क्रॉस पिक्चर्स को पिछले साल कोरियाई मनोरंजन दिग्गज काकाओ एंटरटेनमेंट द्वारा अधिग्रहित किया गया था। क्रॉस पिक्चर्स ने दिसंबर 2019 में क्रॉस कॉमिक्स के भारतीय विंग को लॉन्च किया। मोबाइल यूजर्स को सर्विस देने के लिए बनाया गया पाठकों के लिए सही मायने में डिजिटल वेबटून प्लेटफॉर्म क्रॉस कॉमिक्स मुख्य रूप से 15-24 आयु वर्ग के पाठकों को लक्षित करता है। भारत में स्पष्ट कोरियाई सांस्कृतिक लहर की सवारी करते हुए क्रॉस कॉमिक्स ने 3.5 मिलियन डाउनलोड दर्ज करते हुए तेजी से कर्षण प्राप्त किया है।

Related Articles

error: Content is protected !!
Close